Sunday, October 11, 2015

Free IIT Courses from NPTEL

मुफ्त में IIT की पढ़ाई करें... 


देश में ज्ञान की बढ़ती भूख, इंटरनेट के बढ़ते उपयोग तथा छात्रों और शिक्षकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने मानव संसाधन मंत्रालय के तत्त्वावधान में “नेशनल प्रोग्राम फॉर टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL)” के नाम से एक अभिनव उपक्रम आरम्भ किया है. इस उपक्रम को भारत के सातों प्रमुख IIT (अर्थात मुम्बई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खडगपुर, चेन्नई एवं रुड़की) तथा बंगलौर के सुप्रसिद्ध IISc ने आपस में मिलकर डिजाइन किया है. यह कुछ-कुछ “ओपन यूनिवर्सिटी” की ही तरह है, जिसमें भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक आपस में जुड़े रहते हैं तथा इंटरनेट पर ही सुदूर छात्रों को इंजीनियरिंग, साईंस, टेक्नालॉजी, प्रबंधन, मानविकी, रसायन सहित लगभग सभी विषयों पर अपने अनुभव एवं ज्ञान से प्रकाशमान करते हैं. 


इस संस्था के वेब-पोर्टल (http://nptel.ac.in) पर इन शिक्षकों ने जो सामग्री उपलब्ध करवाई है, वह विभिन्न शैक्षिक संस्थानों द्वारा उपयोग में लाई जा रही है. देश भर के शिक्षक यहाँ से सामग्री लेकर उनके विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय के पाठ्यक्रम एवं योजनाएँ तैयार करते हैं. इस पोर्टल के सहारे लाखों छात्र अपनी डिग्री अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में जुटे हैं. इंटरनेट पर उपलब्ध यह “मुक्त विश्वविद्यालय” अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ तकनीकी संस्थान MIT के “मुक्त शिक्षा” से प्रेरित है... और सबसे बड़ी बात यह है कि यह एकदम मुफ्त है



अगस्त 2015 तक NPTEL ने अपने इस उपक्रम में 440 वेब पाठ्यक्रम तथा लगभग 500 वीडियो पाठ्यक्रम अपलोड किए जा चुके हैं, जिन्हें ऊपर दी गई साईट की लिंक पर मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है. इन पाठ्यक्रमों में कुल 921 प्रकार के कोर्स हैं और प्रत्येक कोर्स के लगभग 40 वीडियो लेक्चर हैं जो एक-एक घंटे के हैं. इसके अलावा इस वेबसाईट पर ऑनलाईन चर्चा फोरम भी बना रखे हैं, जहाँ छात्र अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, जिनके जवाब देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक देंगे. सभी वीडियो पाठ्यक्रमों को MP4 एवं 3gp फॉर्मेट में डाउनलोड भी किया जा सकता है. इसके अलावा यदि छात्र चाहें तो मामूली से शुल्क पर उन्हें उनका सम्बन्धित पाठ्यक्रम (वीडियो सहित) चेन्नई स्थित NPTEL के ऑफिस से उनकी हार्ड डिस्क पर भी दिया जा सकता है. NPTEL का उद्देश्य है कि देश में छात्रों को सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा एवं दूरस्थ शिक्षा का लाभ घर बैठे ही मिल सके. 

उपरोक्त वेबसाइटों पर जाकर आप भी इनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं...

No comments: