Wednesday, August 1, 2007

शिल्पा को "गुणवत्ता" पुरस्कार

शिल्पा शेट्टी को "राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार" मिल गया, चलो अच्छा हुआ वरना हम जैसे अज्ञानियों को पता कैसे चलता कि "गुणवत्ता" क्या होती है और किस चीज से खाई जाती है... लेकिन हमारी सरकार, संस्थायें और कुछ अधिकारियों ने हमें बता दिया कि गुणवत्ता "किस" से खाई जाती है । मैं तो सोच रहा था कि यह गुणवत्ता पुरस्कार रिचर्ड गेरे को मिलेगा कि उन्होंने कैसे शिल्पा को झुकाया, कैसे मोडा़ और फ़िर तडा़तड़ गुणवत्ता भरे चुम्बन गालों पर जडे़ । लेकिन सरकार तो कुछ और ही सोचे बैठी थी, सरकार एक तो कम सोचती है लेकिन जब सोचती है तो उम्दा ही सोचती है, इसलिये उसने शिल्पा को यह पुरस्कार देने का फ़ैसला किया । क्योंकि यदि रिचर्ड को देते तो सिर्फ़ किस के बल पर देना पड़ता, लेकिन अब शिल्पा को दिया है तो वह उसके बिग ब्रदर में बहाये गये आँसुओं, उसके बदले अंग्रेजों से झटकी गई मोटी रकम, फ़िर अधेडा़वस्था में भी विज्ञापन हथिया लेने और ब्रिटेन में एक अदद डॉक्टरेट हासिल करने के संयुक्त प्रयासों (?) के लिये दिया गया है । दरअसल सरकार ने बिग ब्रदर के बाद उसके लिये आईएसआई मार्क देना सोचा था, लेकिन अफ़सरों ने देर कर दी और रिचर्ड छिछोरा सरेआम वस्त्रहरण कर ले गया, फ़िर सरकार ने सोचा कि अब देर करना उचित नहीं है सो तड़ से पुरस्कार की घोषणा कर दी और देश की उभरती हुई कन्याओं को सन्देश दिया कि "किस" करना हो तो ऐसा गुणवत्तापूर्ण करो, अपने एक-एक आँसू की पूरी कीमत वसूलो । पहले सरकार यह पुरस्कार मल्लिका शेरावत को देने वाली थी, लेकिन फ़िर उसे लगा कि यह तो पुरस्कार का अपमान हो जायेगा, क्योंकि मल्लिका तो आईएसओ 14001 से कम के लायक नहीं है । तो भाईयों और (एक को छोड़कर) बहनों, अब कोई बहस नहीं होगी, सरकार ने गुणवत्ता के "मानक" तय कर दिये हैं, यदि कोई इस बात का विरोध करेगा तो उसे "महिला सशक्तीकरण" का विरोधी माना जायेगा ।
, , , ,

7 comments:

tejas said...

mera bharat mahhan
....
all these "puraskaaar" are actully calculated move on from th involved parties. It is really a game because if Shilpa is model at this age, who owuld buy the products she is selling?

अरुण said...

बिलकुल सही दिया गया ही जी पुरुस्कार ,अप्की तो आदत ही छिद्रानवेशी हो गई है हर जगह कमिया ढूढते रहते है,अब इस साल का भारत रत्न के लायक सिर्फ और सिर्फ एक आदमी दिखाई दे रहा है वो है संजय दत्त जी तो आपको फिर से तकलीफ होने वाली है.रात काग्रेस पार्टी के प्रवक्ता मुंशीं जी ने उनके इस कार्य को देश हित मे बता ही दिया है..

Udan Tashtari said...

:) सही है.

Shrish said...

सही है जी। अब हमें भी पुरुस्कार के लिए अवैध हथियार रखना पड़ेगा, रिचर्ड तो हमें चूमने स‌े रहा।

विष्णु बैरागी said...

गुणवत्‍ता पुरस्‍कार के गोपनीय पैमाने सरकार ने अनजाने में ही उजागर कर दिए और आपने उनका सटीक विश्‍लेषण कर और आसान बना दिए । दखिएगा, अगले साल लाईन लग जाएगी और 'लॉ एण्‍ड ऑर्डर' की स्थिति बन जाएगी । तब पुलिस आपकी तलाश में आपका दरवाजा खटखटाएगी । अभी से सवाधान हो जाइए ।

अनुराग श्रीवास्तव said...

अखिल भारतीय गोरा संघ ने शिल्पा से कहा है कि हमारे तमाम (गोरे) सद्स्यों को पप्पी दीजिये ताकि शीघ्र ही आपको भारत रत्न भी मिल जाये.

अल्पना वर्मा said...

क्या यह सच में सच्ची ख़बर है??या सिर्फ़ एक व्यंग्य?
अगर व्यंग्य है तो बड़े दूर की कौडी ढूँढ़ लाये आप! लेकिन अगर सच्ची में ऐसा कोई पुरस्कार है तो क्या बोलें??आप ने लगभग सब कह ही दिया है..